November 27, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

 नीतीश बोले- प्रदेश में इस बार भी होगी कम वर्षा, सूखे से निपटने के लिए रहें तैयार

पटना : – मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इस बार भी कम वर्षा हाेने की आशंका है। इसलिए सूखे की स्थिति का सामना करने के लिए हर स्तर पर तैयार रहना होगा। राज्य के हरेक किसान को कृषि इनपुट अनुदान और फसल सहायता योजना का लाभ मिल जाना चाहिए। जलवायु परिवर्तन होने से वर्षा लगातार कम हो रही है। पिछले 13 वर्षों में बिहार में वर्षापात 1000 मिमी से कम हुआ है। संबंधित विभाग आपस में को-ऑर्डिनेशन करते हुए संभावित परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार रहें।

मुख्यमंत्री शनिवार को मुख्यमंत्री सचिवालय में 7 घंटे 45 मिनट तक संभावित बाढ़ और सुखाड़ पूर्व तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने सभी डीएम के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग करके हालात का जायजा लिया। तय हुआ कि राज्य में 1 अगस्त से डेढ़ करोड़ पौधे लगाने के लक्ष्य पर काम शुरू होगा। सीएम 27 जुलाई को फिर सूखा संकट व बाढ़ से बचाव की तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

एक अगस्त से एक करोड़ पौधा लगाने का काम होगा

उन्होंने कहा कि मनरेगा के माध्यम से सार्वजनिक तालाबों, पोखर और आहर की खुदाई का विभाग और जिलाधिकारी आकलन करा लें। सूखे की स्थिति में जब कृषि क्षेत्र में लोगों को काम नहीं मिल पाएगा तो उनके लिए वैकल्पिक रोजगार मुहैया कराना होगा। मौसम विज्ञान केंद्र के प्रतिनिधि ने 5 जुलाई से 18 जुलाई के बीच सामान्य से ज्यादा वर्षापात की संभावना जताई है। सूखे की स्थिति में वैकल्पिक फसल के लिए भी योजना बना लेनी होगी। पशु शिविरों को कारगर करना होगा।

Recent Posts

%d bloggers like this: