October 24, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कल से झारखंड में तीन दिन तक हो सकती है झमाझम बारिश

रांची :- झारखंड में शनिवार से तीन दिन तक झमाझम बारिश हो सकती है। इस दौरान कई जगहों पर भारी बारिश और वज्रपात होने का भी अनुमान है। शुक्रवार को भी कुछ जगहों पर हल्की से भारी बारिश हो सकती है और कुछ जगहों पर ठनका गिर सकता है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को एक सप्ताह का पूर्वानुमान जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि 6 से 9 जुलाई के बीच झारखंड में झमाझम बारिश होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, 6 से 8 जुलाई के बीच झारखंड के उत्तरी भागों में कुछ जगहों पर भारी बारिश का अनुमान है। इस तरह एक सप्ताह की बारिश के बाद झारखंड में कुल वर्षापात सामान्य से अधिक हो जायेगी। वहीं, अगले सप्ताह (12 से 18 जुलाई) पूरे झारखंड में सामान्य बारिश होगी। हालांकि, प्रदेश के पूर्वी भागों सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है।

झारखंड में 2 और 3 जुलाई को मॉनसून सक्रिय रहा। 29 जून, एक जुलाई चार एवं पांच जुलाई को मॉनसून सामान्य रहा। 29 जून से 5 जुलाई के बीच 60.5 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य बारिश 64.4 मिमी से 6.9 मिमी कम है। राज्य के दो जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई, जबकि 10 जिलों में सामान्य बारिश हुई। शेष जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गयी।

पूरे झारखंड में इस वर्ष एक जून से 5 जुलाई के दौरान 246 मिमी बारिश की तुलना में इस वर्ष सिर्फ 136.4 मिमी बारिश दर्ज की गयी। यह इस अवधि के दौरान होने वाली सामान्य बारिश से 45 फीसदी कम है। मौसम विभाग विभाग की बुलेटिन के मुताबिक, तीन जिलों में सामान्य बारिश दर्ज की गयी और शेष जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई।

उधर, देश के अन्य भागों के बारे में मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों के साथ-साथ, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर एवं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ के कुछ भागों के अलावा पूरे दिल्ली में सक्रिय हो जायेगा। इसके बाद अगले 72 घंटों के दौरान हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश शुरू हो जायेगी।

Recent Posts

%d bloggers like this: