October 22, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

माेरहाबादी में 8 किमी लंबी स्मार्ट स्ट्रीट बनेगी, सुबह हाेगी खुशगवार, रात जगमग

रांची.स्मार्ट सिटी, स्मार्ट राेड के बाद अब शहर में स्मार्ट स्ट्रीट बनाने की तैयारी है। इस स्ट्रीट पर शहरवासियाें की सुबह खुशगवार हाेगी ताे रात के समय इस पर चलने पर सुकून का अहसास हाेगा। जगमग एेसी हाेगी कि बार-बार अाने का मन करेगा। मुख्यमंत्री आवास से रांची कॉलेज होते हुए मोरहाबादी मैदान तक स्मार्ट स्ट्रीट बनाई जाएगी।

इस दायरे में डीसी आवास से झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन आवास होते हुए टीआरआई तक के क्षेत्र को स्मार्ट तरीके से विकसित किया जाएगा। पैदल पाथ वे, अंडरग्राउंड यूटिलिटी डक्ट, जॉगिंग ट्रैक और आकर्षक लाइटिंग की जाएगी। जुडको ने सौंदर्यीकरण का डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कराने के लिए कंसल्टेंट चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 20 से 25 जुलाई तक कंसल्टेंट का चयन कर डीपीआर तैयार कराया जाएगा। इसके बाद काम शुरू होगा। इसमें करीब छह माह का समय लगेगा।

इंटरटेनमेंट जोन बनाने का प्रयास फूड जोन, नाइट मार्केट की तैयारी
मोरहाबादी मैदान को रांची का इंटरटेनमेंट जोन बनाने की कवायद हो रही है। मैदान को बेहतर तरीके से विकसित किया जाएगा, ताकि यहां बच्चे खेल सके और विभिन्न कार्यक्रम हो सके। मोरहाबादी मैदान की ओर आने वाले सभी रास्तों को रंग-बिरंगी लाइटों को सजाया जाएगा, ताकि मैदान में आने वालों को एक अलग सा अहसास हो। मोरहाबादी मैदान के एक ओर फूड जोन बनेगा, जहां सलीके से वेंडर अपने स्टॉल लगाएंगे यहाँ नाइट मार्केट भी लगाने की तैयारी है, ताकि रोजाना शाम ढलने के बाद लोग मार्केटिंग करने यहाँ आ सके।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मोरहाबादी मैदान को न्यूयार्क के टाइम्स स्क्वायर की तर्ज पर विकसित करने का निर्देश दिया था। इसके बाद नगर विकास विभाग की एजेंसी जुडको ने मोरहाबादी मैदान में 9 एलईडी स्क्रीन और रंगीन लाइट लगा दी। इसपर करीब 14 करोड़ रुपए भी खर्च हो गए, लेकिन रांची का टाइम्स स्क्वायर नहीं बना। अब जुडको की ओर से टाइम्स स्क्वायर के प्रोजेक्ट को छोड़ मोरहाबादी क्षेत्र को स्मार्ट बनाने की योजना बनाई जा रही है।

मोरहाबादी मैदान में 9 एलईडी स्क्रीन लग गए हैं। बिजली का कनेक्शन भी मिल गया, लेकिन इसे चलाना काफी मुश्किल है। क्योंकि बिजली की काफी खपत है। मेंटनेंस नहीं होने की वजह से अभी तक नियमित रूप से एलईडी स्क्रीन नहीं चलाए जा रहे हैं। मेंटनेंस के लिए नगर विकास विभाग ने नई तरकीब निकाली है। अब शहर के प्राइम लोकेशन पर तीन एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी। वहां विज्ञापन का प्रसारण करके उससे होने वाली कमाई से मोरहाबादी के एलईडी स्क्रीन का मेंटनेंस किया जाएगा।

नगर निगम ने खादगढ़ा स्थित बिरसा मुंडा बस टर्मिनल, कचहरी रोड स्थित वेंडर मार्केट और न्यूक्लियस मॉल के सामने बिरसा मुंडा स्मृति पार्क के कॉर्नर पर एलईडी स्क्रीन लगाने का प्रस्ताव दिया है। तीन नए स्क्रीन लगने के बाद इसे विज्ञापन एजेंसी को दिया जाएगा

Recent Posts

%d bloggers like this: