October 19, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मिला पैसा

रांची : झारखंड राज्य में लगभग चार लाख किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान निधि सम्मान योजना के तहत दो – दो हजार रुपये भेजे गय। खेलगांव में हजारों किसानों के सामने मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सांकेतिक रूप से किसानों को 2 हजार रुपये का चेक दिया। सीएम ने किसानों को खाद और बीज का बीज का वितरण किया

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत नवंबर तक 35 लाख किसानों को राशि भेजी जायेगी। इस कार्यक्रम में सीएम रघुवर दास के साथ कृषि मंत्री रणधीर सिंह विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। इसके अलावा विधायक जीतू चरण राम, गंगोत्री कुजूर, मुख्य सचिव डीके तिवारी, कृषि सचिव पूजा सिंघल आदि भी मौजूद थे।

इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा, किसानों के हित के लिए सरकार काम कर रही है। केंद्र भी हमें सहयोग कर रहा है। केंद्र और राज्य मिलाकर किसानों को राशि दे रहे हैं। जिसके पास एक एकड़ जमीन है उसे साल में 11 हजार रुपये मिल रहे हैं। किसानों की दूसरी समस्या जिसमें पानी और बाजार अहम है उस पर भी राज्य सरकार पूरा ध्यान दे रही है। पहाड़ का पानी पहाड़ में खेत का पानी खेत में इसके तहत हमने कई काम किये हैं।

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा किसानों को 2-3 माह में 5000 करोड़ रुपये दिये जायेंगे। ये सारी राशि राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था में जायेगी और इसे मजबूत करेगी। योजना के तहत 1 से पांच एकड़ भूमि वाले किसानों को न्यूनतम 5 हजार और अधिकतम 25 हजार का लाभ मिलेगा। इस तरह केंद्र और राज्य सरकार की योजना को सम्मलित करें तो एक किसान को न्यूनतम 11 हजार और अधिकतम 31 हजार रुपये कृषि कार्य हेतु मिलेंगे। केंद्र सरकार ने पहले 2 हेक्टेयर तक की भूमि के किसानों को योजना का लाभ देने का निर्णय लिया था। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अब हर किसान को इस योजना के दायरे में शामिल कर लिया ।

रणधीर सिंह ने कहा , राज्य के सुखाड़ प्रभावित किसानों को जल्द राशि प्रदान की जाएगी। राज्य में खेती को बढ़ावा देने हेतु सरकार प्रयासरत है। राज्य खेती के क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना राज्य के किसानों का तकदीर बदलने में सहायक होगा।

Recent Posts

%d bloggers like this: