October 28, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कायाकल्प हुआ वनांचल एक्सप्रेस ट्रेन, एसी कोच से लेकर शौचालय तक बदला लुक… और भी बहुत कुछ

भागलपुर :- भागलपुर से रांची के बीच चलने वाली वनांचल एक्सप्रेस को अपग्रेड किया गया है। अंदर और बाहर साज-सज्जा कर कोच को नया रूप दिया गया है। नीली बोगियों के साथ चलने वाली वनांचल एक्सप्रेस के सभी कोच अब क्रीम और मैरून हो चुकी है।
दरअसल, रेलवे बोर्ड देश भर में आइएफसी (नीले रंग) रैक से चल रही ट्रेनों को उत्कृष्ट योजना के तहत अपग्रेड करने जा रहा है। इसके लिए बोर्ड ने देश के सभी 17 रेल जोन और रेल मंडलों को निर्देश दिया है। निर्देश के बाद भी मालदा मंडल ने कुछ ट्रेनों का चयन किया गया है। पहले फेज में वनांचल एक्सप्रेस का चयन किया गया।
ट्रेन को अपग्रेड करने के बाद स्लीपर से एसी कोच को बेहतर लुक देने का प्रयास किया गया है। अंदर में पेंटिंग में बदलाव नहीं हुए हैं। वहीं, बाहर में क्रीम कलर के साथ मैरून बार्डर ट्रेन की खूबसूरती में चार चांद लगा रहा है।
नए लुक इस ट्रेन के शौचालयों में भी परिवर्तन किए गए हैं। ट्रेन का शौचालय बायो टैंक से लैस है। साथ ही शौचालय में कचरा डालने के लिए अलग से डस्टबिन लगाया गया है। शौच निवृत्त के बाद जेड स्प्रे लगाए गए हैं। सीपीआरओ निखिल चक्रवर्ती ने बताया कि अभी वनांचल एक्सप्रेस के एक ही रैक में बदलाव हुआ है। दूसरे रैक में भी जल्द ही बदलाव किया जाएगा।

बदलाव के बाद सुविधाएं

-सभी कोच में एस ट्रैप बॉयो टॉयलेट हैं।

-शौचालयों में मॉडर्न फिटिंग्स जेड स्प्रे की सुविधा

-एसी कोच में बदबू की रोकथाम के लिए ऑटोजेनिटर सिस्टम

-कोच की पीवीसी प्लोरिंग में बदलाव

-छत, फर्श, दीवार और सीलिंग को दिया गया नया रूप

-कोच व शौचालय में गारबेज बैग और डस्टबिन

-हर दो घंटे पर टॉयलेट की होगी सफाई

Recent Posts

%d bloggers like this: