October 27, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

21 को मोदी रांची में करेंगे योग, प्रभात तारा मैदान में बड़े स्क्रीन पर देख सकेंगे लोग

रांची : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योग करने के लिए प्रभात तारा मैदान में तैयारी अंतिम चरण में है। मैदान में योग करने वाले लोग प्रधानमंत्री को योग करते बड़ा एलइडी स्क्रीन पर देखेंगे। इसके लिए मैदान में 20 से अधिक एलइडी स्क्रीन लगाये गये हैं। मैदान में योग करने के लिए ग्रीन कारपेट लगाया गया है। वहीं प्रधानमंत्री और अन्य विशिष्ट लोगों के आने-जाने के लिए रेड कारपेट लगाया गया है। मैदान में दर्जनों सफाई कर्मी सफाई में लगे हुए हैं। प्रकाश के लिए बड़े-बड़े हेलोजन लाइट लगायी गयी है

प्रधानमंत्री के लिए स्टेज बनाने का कार्य अंतिम चरण में है। स्टेज के अलावा, वीवीआइपी व अन्य जगहों पर एसी व कूलर लगाया गया है। बारीश को देखते हुए मैदान के चारों ओर अस्थायी नाली का निर्माण किया गया है। जिसमें पाइप लगाकर पानी की निकासी की व्यवस्था की जा रही है। विद्युत व्यवस्था के लिए बड़े-बड़े जेनेरेटर लगाये गये हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर मंगलवार देर रात से एयरपोर्ट रोड से लेकर राजभवन तक बैरिकेडिंग करने का काम शुरू कर दिया गया। इस क्षेत्र में सड़क पर जहां-जहां प्रमुख कट हैं, वहां बैरिकेडिंग कर सुरक्षाबलों को तैनात किया जायेगा। इसके अलावा कम ऊंचाई वाले डिवाइडर को बांस लगाकर गहरा जायेगा, ताकि लोग एक तरफ से दूसरी तरफ न जा सकें।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा के मद्देनजर मंगलवार को जिला पुलिस के वरीय अधिकारियों ने एयरपोर्ट के बाहर से लेकर राजभवन तक सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये। एयरपोर्ट से लेकर राजभवन तक व प्रभात तारा मैदान तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की जायेगी. वहीं, हर प्रमुख कट को बंद कर दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री के प्रस्थान के बाद कट को खोला जायेगा. वहीं, सुरक्षा व्यवस्था में कोई कोताही नहीं रह जाये, इसके लिए अधिकारी अपने-अपने स्तर से निरीक्षण कर रहे हैं। साथ ही अधिनस्थ अधिकारियों को भी दिशा निर्देश दिये जा रहे हैं। प्रधानमंत्री के एयरपोर्ट से बाहर निकलने के कुछ देर पूर्व से ही हर प्रमुख चौक-चौराहों पर वाहनों का आवागमन को रोक दिया जायेगा।

पीएम के दो दिवसीय कार्यक्रम के मद्देनजर की गयी तैयारियों का जायजा डीजीपी केएन चौबे ने सोमवार को लिया। एयरपोर्ट, प्रभात तारा मैदान और हरमू रोड होते हुए राजभवन के समीप तक सुरक्षा और यातायात के मद्देनजर क्या व्यवस्था हुई है इसका निरीक्षण किया।

मैदान में प्रवेश के लिए जगह-जगह मेटल डिटेक्टर लगाये गये हैं। जहां जांच के बाद ही मैदान में प्रवेश करने दिया जायेगा। मैदान में चारों ओर बैरकेडिंग की गयी है। जिससे मैदान में वही लोग प्रवेश कर सकेंगे, जिन्होंने पंजीयन कराया है। मैदान के आसपास विभिन्न जगहों पर 600 से अधिक अस्थायी शौचालय बनाये गये हैं। योग कार्यक्रम में आने वाले लोगों के लिए हर 15 मीटर पर एक पानी के टैंकर की व्यवस्था है। शालीमार बाजार से लेकर प्रभात तारा मैदान और धुर्वा गोलचक्कर से प्रभात तारा मैदान तक में नया बिजली का पोल लगाने का काम पूरा हो गया है। जहां लाइन व साउंड सिस्टम लगाया जा रहा है।

Recent Posts

%d bloggers like this: