October 28, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

संजय सेठ, कहा – जनहित से खिलवाड़ करनेवालों को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा

रांची :- रांची की जनता ने मुझे अपना प्रतिनिधि चुन कर अपना चाैकीदार बनाया है।जनहित के साथ कोई खिलवाड़ करेगा, तो उसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। जिन्होंने मुझे वोट दिया और जिन्होंने वोट नहीं दिया, उनमें कोई भेदभाव नहीं होगा।सबका साथ-सबका विकास के सिद्धांत पर काम करूंगा। उक्त बातें रांची के नवनिर्वाचित सांसद संजय सेठ ने कही।वे शुक्रवार को बरियातू रोड स्थिति रांची प्रेस क्लब के सभागार में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

श्री सेठ ने कहा कि 24 लाख जनता हमारी है।मैं उनका चाैकीदार हूं। उनकी आवाज संसद में जोरदार तरीके से उठाऊंगा। उनके चबूतरे तक जाऊंगा। एेसी कभी कोई परिस्थिति नहीं आयेगी कि लोग कहें कि सांसद लापता हो गया है। जनता से लगातार जुड़ा रहूंगा। रांची में रहें, तो उनके घर जाऊंगा।जहां गया हूं, वहां दोबारा भी जाऊंगा।छह विधानसभा क्षेत्रों में समाधान केंद्र खुलेगा। लोगों को रांची आने की जरूरत नहीं होगी। समाधान केंद्र में लोग अाधार कार्ड लेकर जायेंगे, वहीं पर अपनी समस्या बतायेंगे।
उनकी समस्या का समाधान निकाला जायेगा। यह एक प्रयास है, जिसे संभव बनाना है। प्रत्येक दो-तीन माह पर समाधान केंद्र में पंचायत लगायेंगे। बीडीअो-सीअो भी रहेंगे, तत्काल लंबित समस्या का समाधान होगा। इससे पूर्व रांची प्रेस क्लब के अध्यक्ष राजेश सिंह ने सांसद श्री सेठ का स्वागत किया।इस अवसर पर आरआरडीए के अध्यक्ष परमा सिंह, कवलजीत सिंह शंटी सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।
रांची के विकास के लिए नीति आयोग को सौंपेंगे रिपोर्ट
श्री सेठ ने कहा कि रांची के समग्र विकास के लिए वह सोसाइटी के सभी विंग के साथ बैठक कर रिपोर्ट तैयार करायेंगे। फिर उस रिपोर्ट को नीति आयोग को साैंपेगे, ताकि रांची का समग्र विकास के लिए नीति बनायी जा सके। अंत्योदय से सर्वोदय तक उनका अभियान है। सांसद श्री सेठ ने कहा कि रांची शिक्षा का हब है। उच्च शिक्षा के लिए यहां की प्रतिभा पलायन करती है।
इसका राज्य को नुकसान उठाना पड़ रहा है।इसके लिए रांची विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिलाने का प्रयास करेंगे।विकास से विस्थापन की समस्या पैदा हुई है।विकास होगा, तो विस्थापन भी होगा। चांडिल में 35 सालों से विस्थापन की समस्या है।इस समस्या का समाधान अब तक नहीं निकल पाया है।जहां विकास हो, वहां पहले विस्थापन की समस्या दूर की जानी चाहिए।
श्री सेठ ने कहा मेरा प्रयास होगा कि गरीब रथ मुरी में भी रुके । नगड़ी में अधूरा पड़ा आरअोबी पूरा किया जाना चाहिए।चुटिया केतारी बगान में आरअोबी का निर्माण कराने का प्रयास करेंगे, ताकि लोगों की परेशानी दूर हो सके।एक सवाल के जवाब में सांसद ने कहा कि ट्रेनों में बेडरोल की समस्या है, इसे दुरुस्त किया जाना चाहिए।
खलारी में प्रदूषण पर सांसद ने कहा कि खलारी में कोयला से प्रदूषण हो रहा है। कोल इंडिया व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड प्रदूषण रोकने की दिशा में कदम उठाये। जिन क्षेत्रों में माइनिंग कार्य समाप्त हो गया है, उन्हें भर कर पाैधा लगाया जाये। जनहित के मुद्दों से खिलवाड़ नहीं किया जाना चाहिए। जंगलों की देखभाल के लिए रिसर्च संस्थान की स्थापना की जाये।
श्री सेठ ने कहा कि रांची में पानी की समस्या है। पानी को लेकर चाकू चलने की घटना शर्मनाक है। पानी की समस्या का स्थायी समाधान निकाला जाना चाहिए। समस्या दूर करने के लिए पब्लिक सेक्टर की भी जिम्मेवारी है। शहर में पहले तालाबों का जाल बिछा था, जो भूमिगत जल स्तर को बनाये रखता था। तालाब भर दिये गये।
शहर के बाहर बनना चाहिए मॉल
सांसद ने कहा : मेरी निजी राय है कि रांची में मल्टीस्टोरी बिल्डिंग और मॉल नहीं बनना चाहिए। यह शहर के बाहर बने, ताकि ट्रैफिक की समस्या दूर हो सके। शहर का विस्तार भी होगा। ट्रैफिक सिस्टम दुरुस्त करने के लिए कार्यालयों, बैंकों व स्कूलों के संचालन की टाइमिंग में बदलाव करने प्रशासन को सुझाव भी दिया। ट्रैफिक सिग्नल व कैमरा सिस्टम को पूरे शहर में लागू किया जाये।
आज से बड़ा तालाब के पास रात्रि बाजार
सांसद ने कहा कि आठ जून को रांची के बड़ा तालाब के किनारे रात्रि बाजार लगाया जायेगा। उन्होंने कहा कि रांची राज्य राजधानी है। शहर 9-10 बजे सो जा रहा है। महिलाएं-लड़कियां रात में भी भयमुक्त होकर मेन रोड में घूमें। यह बाजार हर शनिवार व रविवार को रात 8 बजे से 12 बजे तक लगेगा। प्रयास किया गया है कि कोई तालाब को गंदा नहीं कर सके। उसकी सुंदरता बनी रहे तथा लोगों का मनोरंजन भी होता रहे ।

Recent Posts

%d bloggers like this: