October 21, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कप्तान पुल से उत्तर सौरा तटबंध के किनारे किया गया वृक्षारोपण

पूर्णिया :- विश्व पर्यावरण दिवस पर कप्तान पुल से उत्तर सौरा तटबंध के किनारे वृक्षारोपण किया गया। साथ ही सामूहिक पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजसेवी संजय बनर्जी ने की। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण को सामाजिक और सामयिक जरूरत बताया। समाजसेवी एसएम झा ने पर्यावरण संरक्षण को एक नैतिक जरूरत बताई। साथ ही कहा कि बच्चों के भविष्य और नई पीढ़ी के बेहतर कल के लिए पर्यावरण की सुरक्षा आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि कप्तान पुल के निकट स्थित श्मशान घाट/मुक्तिधाम वायु प्रदूषण और जल प्रदूषण दोनों में बड़ी भूमिका निभा रहा है। यहां विद्युत शवदाह गृह होना चाहिए। पर्यावरण प्रहरी सुमित प्रकाश ने कहा कि अन्तःस्रावी नदियों को नियंत्रित करने की पद्धति वाटर शेड मैनेजमेंट के सांकेतिक प्रयास के तहत सौरा तटबंध के किनारे पेड़ लगाने की पहल हो रही है। इससे पेड़ की जड़ें मिट्टी को छेददार बनाएगी, जिससे बारिश के समय पेड़ पानी को सोख लेगी और उसे थामकर रखेगी। अरनेन्दु झा, शशि कुमार ने वायु प्रदूषण को कम करने हेतु पेड़ को लगाने की अपील की। बालाजी सेवा संघ के नीतीश वर्णवाल ने वृक्ष लगाओ जीवन खुशहाल बनाओ के नारे के साथ पर्यावरण दिवस के महत्व को बताया।

वृक्षारोपण कार्यक्रम में बेलोरी से आयी प्रीति निशा ने भी बीस पौधे लगाए। मनोरंजन कुमार ने भी पर्यावरण के प्रति सजगता के लिए सभी उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों के प्रति आभार व्यक्त किया। हरिकृष्ण प्रकाश ने कविता के माध्यम से इस मुहिम को एक मिशन का रूप देने के लिए सोशल मीडिया को माध्यम बनाया। कार्यक्रम में रवींद्र कुमार, अंजन कुमार, बबलू कुमार झा, रोहित सिंह, राजश्री दास, हरिकृष्ण प्रकाश, प्रशांत कुमार, गुरुदेव सिंह, सुमन कुमार मेहता, सुशील चमरिया, धनंजय ठाकुर, राणा प्रताप सिंह, कुमार प्रिय, प्रियदर्शिनी प्रिया, शशि रंजन कुमार, सौरव मिश्रा, मृत्यंजय ठाकुर, सन्नी कुमार, गौरव सिन्हा, सुशील मिश्रा, विकास वर्मा आदि मौजूद रहे।

Recent Posts

%d bloggers like this: