October 24, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

रांची में लगेंगे स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल, वाहनों की भीड़ देखकर करेंगे रूट डायवर्ट

राँची :- जल्दी ही रांची की सड़कों पर समय के मुताबिक सिग्नल का रेड या ग्रीन होना बीते दिनों की कहानी हो जाएगी। रांची के चौराहों पर लगे ट्रैफिक सिग्नल वाहनों की तादाद (भीड़) देखकर रूट बदलने के लिए सिग्नल को लाल या हरा करेंगे। उनमें लगे हाई पावर सेंसर वाहनों की संख्या आंकेंगे। इसके लिए रांची के 60 चौराहों को स्मार्ट जंक्शन बनाया जाएगा।

रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन ने चौराहों को स्मार्ट जंक्शन बनाने के लिए 164 करोड़ की योजना तैयार की है। इस पर जल्दी ही काम शुरू होने की संभावना है। इसके तहत अगले चौराहे पर हादसा या दूसरी किसी बाधा के होने की स्थिति में भी सिग्नल रूट डायवर्ट कर देगा। अगले चौराहे से लौटने की नौबत नहीं आएगी। इसके लिए सभी स्मार्ट जंक्शन पर एडेप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम लगाए जाने की तैयारी है।

हर जंक्शन पर होगी वॉयस मैसेजिंग की सुविधा: अगर आपका मोबाइल घर पर छूट गया है या बैट्री डिस्चार्ज हो गई है अथवा बैलेंस खत्म हो गया है, तब भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। हर स्मार्ट जंक्शन पर वॉयस मैसेजिंग की प्रणाली उपलब्ध रहेगी, जहां से आप सीमित संवादों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

आपात सेवाओं के लिए भी रहेगी कॉल की व्यवस्था : पुलिस, एंबुलेंस, अग्निशमन या ऐसी ही दूसरी किसी आपातकालीन सेवाओं के लिए भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। हर जंक्शन पर एक इमर्जेंसी कॉल बॉक्स लगा होगा। वहां केवल एक की को दबाने की जरूरत होगी, जो इन सेवाओं के कंट्रोल रूप से सीधा संपर्क कराएगा। जीपीएस के जरिए जरूरत वाले स्थान का लोकेशन भी आ जाएगा। उस स्थान पर राहत दी जा सकेगी।

जनता को संबोधित करने की होगी प्रणाली: सभी स्मार्ट चौराहों पर जन संबोधन प्रणाली भी लगाई जाएगी। इसके जरिए लाखों लोगों को संबोधित कर जरूरी सूचना एक बार में पहुंचाई जा सकती है। संभावित खतरे से निपटने के लिए भी आगाह किया जा सकेगा।

Recent Posts

%d bloggers like this: