October 25, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

ड्रैगन फ्रूट की खेती को मिलना चाहिए बढ़ावा : सीजेएम

किशनगंज:- ठाकुरगंज नगर पंचायत स्थित गांधीनगर में किसान नगराज नखत द्वारा की जा रही ड्रैगन फ्रूट की खेती देखने रविवार को सीजेएम अजीत कुमार सिंह पहुंचे। इस दौरान उन्होंने खेती का मुआयना करते हुए ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे किसान नागराज नखत के प्रयास की सराहना की और लैटिन अमेरिकन फल के बारे में विस्तृत जानकारी ली। इस क्रम में उन्होंने कहा कि किसानों को पारंपरिक खेती के साथ-साथ अलग हट कर भी नए प्रयोग करने चाहिए।

ठाकुरगंज में ड्रैगन फ्रूट की खेती के जरिए इसके प्रयास शुरू हुए किए गए हैं, यह देखकर बहुत अच्छा लगा। सीजेएम ने कहा कि राज्य में पहली बार हो रही ड्रैगन की खेती को बिहार सरकार को भी प्रोत्साहन देना चाहिए। इस क्रम में उन्होंने इस खेती में पड़ने वाली लागत एवं बाजार मूल्य की जानकारी भी ली। उन्होंने कहा कि अधिकांश सीमांत और छोटे किसान पारंपरिक तरीके से खेती करते रहते हैं, जिस कारण खेती की लागत निकाल पाना भी मुश्किल हो जाता है। अब समय है नए तकनीक और बाजार के जरूरत के अनुसार खेती करने की। इस दौरान ठाकुरगंज थानाध्यक्ष आसिफ बेग भी साथ में मौजूद थे।

क्या है ड्रैगन फ्रूट : कैक्टस किस्म वाले पौधों से निकलने वाला फूल तीन हफ्तों में ड्रैगन फ्रूट में बदल जाता है। ये रात को बढ़ता है इसलिए इसके फूल को क्वीन ऑफ द नाइट भी कहा जाता है। ये चारों तरफ से स्केल्स से ढंका होता है। इस फल के बीच का हिस्सा जो लाल या सफेद रंग का होता है ,जिसमे काले रंग के बीज होते हैं, खाने में काफी स्वादिष्ट होता है।
ड्रैगन फ्रूट के फायदे : इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। एक ड्रैगन फ्रूट में करीब 60 कैलोरी उर्जा मिलती है। इसके अलावा विटामिन सी, बी 1, बी 2 , बी 3, आयरन, कैल्सियम और फॉस्फोरस भी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इतनी सारी खूबियों कारण ही इसे सुपर फ्रूट्स भी कहा जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने में लाभदायक होता है। यही वजह है कि इसके सेवन से हृदय रोग संबंधी बीमारी होने की संभावना कम रहती है।

ड्रैगन फ्रूट एंटीऑक्सीडेंट्स का भी एक प्राकृतिक स्त्रोत है। इसके सेवन से कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स और कई दूसरी बीमारियों से बचा जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को ठीक रखता है। इस फ्रूट का बीच वाला गूदेदार हिस्सा प्रोटीन से भरा होता है। यह मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

Recent Posts

%d bloggers like this: