October 22, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

10% आरक्षण के हिसाब से रोस्टर तैयार करने को कहा, बीपीएससी की परीक्षाओं में गरीब सवर्णों को आरक्षण का लाभ

पटना : केंद्र सरकार के तर्ज पर राज्य सरकार ने भी गरीब सवर्णों के लिए 10% आरक्षण की व्यवस्था लागू कर दी है । इसके मद्देनजर अब सभी विभागों में खाली पड़ी सीटों के लिए आरक्षण की इस श्रेणी को भी ध्यान में रखकर रोस्टर तैयार होगा ।
इस कारण से बीपीएससी और राज्य कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) के पास नियुक्ति से जुड़े जो भी विज्ञापन आये थे, उन्हें लौटा दिया गया है । इनमें विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत इंजीनियरिंग कॉलेज और पॉलिटेक्निक में सहायक प्रोफेसर की नियुक्ति का विज्ञापन मुख्य रूप से है । इसके अलावा भी आधा दर्जन से ज्यादा विभागों में कई पदों की वैकेंसी को लौटायी गयी है ।
संबंधित विभागों को यह कहा गया है कि 10% आरक्षण को समाहित करते हुए नये तरीके से आरक्षण रोस्टर तैयार करके नियुक्ति की अधियाचना बीपीएससी या एसएससी को वापस भेजनी है ।
प्राप्त सूचना के अनुसार, बीपीएससी में कुछ एक विभागों ने नयी आरक्षण व्यवस्था के तहत फिर से संशोधित रोस्टर तैयार करके भेज भी दिया है । कुछ विभागों से यह आना अभी बाकी है । अब इस नयी आरक्षण व्यवस्था के साथ ही राज्य में आने वाले दिनों में सभी विभागों में नियुक्ति होगी ।

Recent Posts

%d bloggers like this: