October 21, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

इंटरनैशनल फ्लॉवर फेस्टिवल 2019: मई में करें सिक्किम की सैर

1 मई से सिक्किम में शुरू हो चुका है इंटरनैशनल फ्लॉवर फेस्टिवल। यह फेस्टिवल 31 मई तक चलेगा। मई के महीने में हर साल सिक्किम में इस फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है, जिसका मकसद टूरिज्म को बढ़ावा देना और सैलानियों के साथ ही स्थानीय लोगों में प्रकृति के प्रति प्रेम और सम्मान बढ़ाना है। यहां हजारों की संख्या में अलग-अलग प्रजातियों के फूल देखने को मिलते हैं। देसी के साथ ही विदेशी सैलानी भी यहां बड़ी संख्या में आते हैं ।
इंटरनैशनल फ्लॉवर ऐंड गार्डन फेस्टिवल पूरे एक महीने तक चलने वाला फेस्टिवल है, जो मई के महीने में सिक्किम की राजधानी गंगटोक के व्हाइट हॉल में शुरू होता है। अगर आप समर वेकेशन प्लान कर रहे हैं तो सिक्किम का रुख कर सकते हैं। पूरे महीने नेचर को इंजॉय कर सकते हैं। तेज गर्मी और उमस दूर मई में सिक्किम की हरियाली और शांत वादियां तो आपका मनोरंजन करेंगी ही, साथ ही आप फ्लॉवर फेस्टिवल का आनन्द भी उठा सकेंगे। इस फेस्टिवल में आप 600 से अधिक प्रकार के ऑर्किड, 240 प्रकार के पेड़ और फ़र्न देख सकेंगे। इस पर्व का प्राकृतिक सौंदर्य सैलानियों को मंत्रमुग्ध करते हुए अपनी ओर आकर्षित करता है।नेचर लवर्स के लिए यह फेस्ट इसलिए भी खास है क्योंकि यहां पेड़ और पौधों के बारे में एक्सपर्ट्स से बहुत कुछ जानने का अवसर मिलता है। पेड़-पौधों और प्रकृति से जुडे़ विषयों पर यहां सेमिनार का आयोजन होता है। सिर्फ फ्लॉवर्स के साथ फन ही नहीं बल्कि आप यहां टेस्टी फूड का भी लुत्फ उठा सकते हैं। सिक्किम के लजीज पकवानों के साथ ही यहां फास्ट फूड और कई स्वादिष्ट व्यंजन मिलते हैं। यानी सिर्फ नेचर लवर्स के लिए ही नहीं बल्कि फूड लवर्स के लिए भी यह फेस्टिवल शानदार अवसर है, छुट्टियां इजॉय करने के लिए।
इस फेस्टिवल में 600 से अधिक प्रकार के ऑर्किड, 240 प्रकार के पेड़ और फर्न 150 प्रकार के हैप्पओली, 46 प्रकार के रोडोडेंड्रोन के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के मैगनोलिस और पौधे शामिल हैं।यहां आपको वनस्पतियों की विभिन्न किस्मों को जानने और समझने का अवसर प्राप्त होगा ।
बांस की विभिन्न किस्मों का प्रदर्शन भी यहां किया जा रहा है। बांस सिक्किम में बहुतायत में पैदा होता है और स्थानीय जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
सबसे लोकप्रिय वनस्पतियां ऑर्किड, हैप्पीओली, गुलाब, कैक्टि, अल्पाइन पौधे, लता, पर्वतारोही और फर्न हैं।
तीस्ता नदी पर राफ्टिंग और याक सफारी यहां का प्रमुख आकर्षण हैं।
आप यहां पारंपरिक सिक्किमी नृत्य के साथ ही स्थानीय फिल्मों का आनंद ले सकते हैं।
स्थानीय कला और शिल्प प्रदर्शनियां भी यहां लगाई जाती हैं। यानी आप सिक्किम के हैंडीक्राफ्ट की खरीदारी कर सकते हैं।इस महीने में यात्रा इसलिए है खास
सिक्किम की यात्रा के लिए मई एक उपयुक्त समय है। इस मौसम में सिक्किम की खूबसूरती अपने चरम पर होती है क्योंकि हर तरफ रंग-बिरंगे फूल खिले होते हैं। इस मौसम में यहां का तापमान 20 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। यानी न तो बहुत ज्यादा गर्मी और न ही बहुत ज्यादा ठंड।

Recent Posts

%d bloggers like this: