October 29, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

जोश में दिखे वोटर, 4 सीटों पर 1 बजे तक 46% वोटिंग

राँची :- झारखंड में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की चार सीटों रांची, खूंटी, कोडरमा तथा हजारीबाग में पूरे उत्‍साह से वोटिंग हो रही है। हर मतदान केंद्र पर वोटरों की लंबी कतारें लगी हैं। लोकतंत्र के इस महोत्सव में अपनी सहभागिता को लेकर बड़ी संख्‍या में युवा और महिलाएं पहुंची हैं। दिव्‍यांग और बुजुर्ग मतदाताओं में भी भारी उत्‍साह देखा जा रहा है। एक बजे तक झारखंड की चार सीटों पर 45.98 फीसद मतदान हुआ है।

कोडरमा में 48.70, रांची में 44.69, खूंटी में 45.88 तथा हजारीबाग में 44.56 फीसद वोट अभी तक पड़े हैं। अंतरराष्‍ट्रीय तीरंदाज मधुमिता ने हजारीबाग संसदीय क्षेत्र के वेस्‍ट बोकारो में अपना वोट डाला है। क्रिकेटर महेंद्र सिंह धौनी ने भी रांची संसदीय क्षेत्र में अपने वोट का प्रयोग किया। वे सिर्फ वोट डालने के लिए चार्टर प्‍लेन से रांची पहुंचे हैं। उन्‍होंने अपने परिवार के साथ जेवीएम श्यामली मतदान केंद्र पर वोट डाला।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे के अनुसार अभी तक पूरी तरह शांतिपूर्ण मतदान हुआ है। कोडरमा में 48.70, रांची में 44.69, खूंटी में 45.88 तथा हजारीबाग में 44.56 फीसद वोट अभी तक पड़े हैं। खबर है कि झारखंड विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष हेमंत साेरेन ने जेएमएम का पट्टा कंधे पर डालकर मतदान किया है। आयोग इसे मतदाताओं को\n प्रभावित करने और आचार संहिता का उल्‍लंघन के रूप में देखता है।

लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवे चरण के मतदान में सोमवार को देश के 7 राज्यों बिहार, जम्मू कश्‍मीर, मध्यप्रदेश, राजस्तान, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल एवं झारखंड में मतदान हो रहा है। अहले सुबह से ही मतदाता बूथों पर मतदान करने के लिए कतार में खड़े दिख रहे हैं। सुबह के 11 बजे तक झारखंड में 29.49 % मतदान हो चुका है जो कि अन्य सात राज्यों कि तुलना में दूसरे स्थान पर है। इस सूची में सबसे उपर पश्चिम बंगाल 32.67% के साथ बना हुआ है। झारखंड के चार लोकसभा क्षेत्रों में आज सुबह 11 बजे तक लगभग 29.49% मतदान हो चुका है। जिसमें रांची में 30.80%, हज़ारीबाग़ में 29.05%, कोडरमा में 30.80 % तथा खूंटी में 27.21% मतदान हो चुका है।

पहले दो घंटे में 9 बजे तक करीब 12 फीसद मतदान हुआ। रांची में 15.69, खूंटी में 12.85, हजारीबाग में 8.10 और कोडरमा में 11.94 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। झारखंड की राज्‍यपाल द्रौपदी मूर्मू, मुख्‍य सचिव डीके तिवारी और डीजीपी डीके पांडेय ने भी रांची में अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।


हजारीबाग में कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीन खराब होने से देर से मतदान शुरू हुआ। कोडरमा में संवेदनशील बूथों पर सुरक्षा बलों का कड़ा पहरा है। खूंटी में भी बूथों पर कड़ी चौकसी बरती जा रही है। रांची में सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मेल जैसा माहौल है। इस बीच हजारीबाग में केंद्रीय मंत्री और भाजपा के प्रत्‍याशी जयंत सिन्‍हा ने वोट डाले। जयंत सिन्‍हा के पिता पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्‍हा और उनकी माता नीलिमा सिन्‍हा ने भी कतार में लगकर वोट डाले। रांची में नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने अपने परिवार के साथ वोट डाला।
अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग से रखी जा रही ऑनलाइन निगरानी। कोडरमा के 246, रांची के 463, खूंटी के 174 तथा हजारीबाग के 244 बूथों के लिए यह व्यवस्था की गई है। नेटवर्क समस्या के कारण जहां यह व्यवस्था नहीं हो सकी है वहां माइक्रो आब्जर्वर तैनात किए गए हैं। साथ ही वहां पूरी मतदान प्रक्रिया की वीडियोग्राफी हो रही है।


खूंटी में झारखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री अर्जुन मुंडा, रांची में कांग्रेस प्रत्‍याशी पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, भाजपा प्रत्‍याशी संजय सेठ ने मतदान किया। कोडरमा में पूर्व मुख्‍यमंत्री बाबूलाल मरांडी, भाजपा प्रत्‍याशी अन्‍नपूर्णा देवी, माले उम्‍मीदवार राजकुमार यादव ने अपना वोट डाला। चारों लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू होने से पहले ही वोटिंग करने मतदाता पहुंच गए। कुल 8,834 बूथों पर शाम चार बजे तक मतदान होगा।


चितरपुर प्रखंड के सांडी स्थित बूथ पर राज्य के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने पत्नी सुनीता चौधरी के साथ मतदान किया। खूंटी शहर में सुबह सात बजे से शांतिपूर्ण वातावरण में मतदान शुरू हो गया। सुबह छह बजे ही लोग मतदान के लिए कतार में लग गए थे। प्रथम महिला एवं पुरुष मतदाता को उपयुक्त सूरज कुमार ने फूल व प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया। मतदाताओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है।


यहां 65,87,028 मतदाता 61 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। रांची में 20, खूंटी में 11, कोडरमा में 14, हजारीबाग में 16 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें आठ महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं। रांची में एक, खूंटी में चार, कोडरमा में दो तथा हजारीबाग में एक महिला उम्मीदवार हैं। टाटीसिलवे के बूथ संख्या 184 में वीवीपैट ईवीएम से कनेक्ट नहीं हो रहा है। मजिस्ट्रेट भी पहुंच कर प्रयास कर रहे हैं। सभी पोलिंग ऑफिसर्स परेशान है।


झुमरी तलैया के बूथ संख्या 94 में पहला वोट देकर निकले 90 वर्षों के के ओझा। श्री ओझा हर वर्ष इस मतदान केंद्र में पहला वोट डालते हैं। बड़े विश्वास के साथ इनका कहना है कि जिनको ये वोट देते हैं वहीं चुनाव में जीतता है।

इनकी प्रतिष्ठा दांव पर
दो पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी तथा अर्जुन मुंडा, वर्तमान केंद्रीय राज्य मंत्री जयंत सिन्हा, पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री सुबोधकांत सहाय, पूर्व मंत्री अन्नपूर्णा देवी के अलावा वर्तमान सांसद रामटहल चौधरी तथा विधायक राजकुमार यादव।

8,834 बूथों पर पड़ेंगे वोट
इन चारों सीटों के कुल 8,834 बूथों पर वोट पड़ेंगे। रांची में 2,376, खूंटी में 1,705, कोडरमा में 2,475 तथा हजारीबाग में 2,278 बूथ हैं

Recent Posts

%d bloggers like this: