October 21, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बिहार में पांच सीटों के लिए सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब होने से मतदान बाधित।

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में बिहार के पांच लोकसभा क्षेत्रों झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा व खगड़िया में आज मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया है। खगड़िया के तीन विधानसभा क्षेत्रों सिमरी बख्तियारपुर, अलौली व बेलदौर को छोड़कर सुबह सात बजे से शाम छह बजे वोट डाले जाएंगे।

वहीं इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक ही मतदान होगा। इस चरण में 89 लाख 09 हजार 263 मतदाता हैं। इनमें 46.15 लाख पुरुष एवं 42.44 लाख महिलाएं शामिल हैं।

झंझारपुर, सुपौल एवं खगड़िया में दो-दो ईवीएम और एक वीवी पैट का हो रहा प्रयोग

बिहार तीसरे चरण की ताजा जानकारी ।

08.00AM: मधुबनी के बूथ संख्या 245, 246, झंझारपुर- लौकहा में बूथ संख्या 153, 180, जयनगर में बूथ संख्या 216 पर ईवीएम में आई खराबी, मतदान कार्य बाधित है।

07.45: झंझारपुर में दो बूथ संख्या 245 और 246 पर ईवीए बदलने का निर्देश। बूथ संख्या 141, पर मतदान शुरू, ईवीएम में खराबी के कारण मतदान बाधित था ।

07. 30: सुपौल में बूथ संख्या 117 पर वोटिंग शुरू नहीं हो सकी है। अररिया- फारबिसगंज के बूथ संख्या 118 पर भी ईवीएम में खराबी के कारण मतदान बाधित ,मतदाता लाइन में खड़े होकर इंतज़ार कर रहे हैं ।

07.16AM: सुपौल जिले के बूथ संख्या 117 पर वोटिंग शुरू नहीं हो सकी है। ईवीएम में खराबी आने से मतदान बाधित, मतदाता लाइन में खड़े होकर कर रहे इंतजार ।

तीसरे चरण में दांव पर लगी है इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा

तीसरे चरण में जदयू के दिनेश चंद्र यादव, कांग्रेस की रंजीत रंजन, राजद के शरद यादव, जन अधिकार पार्टी के राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव, लोजपा के चौधरी महबूब अली कैसर, वीआईपी के मुकेश सहनी, पूर्व केंद्रीय मंत्री देवेंद्र प्रसाद यादव, भाजपा के प्रदीप सिंह व राजद के सरफराज आलम सहित 82 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

झंझारपुर, सुपौल एवं खगड़िया में दो-दो ईवीएम और एक वीवी पैट का हो रहा प्रयोग

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि झंझारपुर, सुपौल एवं खगड़िया में दो-दो ईवीएम एवं एक वीवी-पैट का प्रयोग किया जाएगा। इन क्षेत्रों में 15 से अधिक उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैँ। झंझारपुर में 17, सुपौल में 20, मधेपुरा में 13 व अररिया में 12 एवं खगड़िया में 20 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। कुल 14 हजार 489 ईवीएम, 9076 कंट्रोल यूनिट व 9076 वीवी-पैट का इस्तेमाल किया जाएगा।

मतदान की समुचित व्यवस्था की गई है ।

तीसरे चरण के मतदान में कुल 58 हजार 700 कर्मियों को चुनावी ड्यूटी में लगाया गया है। वहीं, 2940 माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए गए हैं। 9000 वाहनों का भी प्रयोग किया जाएगा। वहीं, मतदान के दौरान एक एयर एम्बुलेंस पटना में तैनात रहेगी, जबकि एक हेलीकॉप्टर सहरसा तथा एक पूर्णिया में तैनात रहेगा। हेलीकॉप्टर का उपयोग आवश्यकतानुसार मतदानकर्मी भी कर सकेंगे।

तीसरे चरण के चुनाव में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। अमूमन हर बूथ पर अर्धसैनिक बल के जवान तैनात हैं। इसके साथ ही इलाकों में घुड़सवार दस्तों और नाव से मॉनिटरिंग की जाएगी।

Recent Posts

%d bloggers like this: