October 30, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

लोक सभा चुनाव- दूसरे चरण में 95 सीटों के लिए मतदान जारी बिहार में 8 बजे तक 5.73% वोटिंग।

नई दिल्ली:- लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 11 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी की कुल 95 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। दूसरे चरण में 97 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर वोटरों में धन बांटे जाने के संदेह के कारण चुनाव रद्द कर दिया गया। वहीं, त्रिपुरा-पूर्व लोकसभा सीट पर कानून-व्यवस्था ठीक नहीं होने की वजह से 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण में 15.79 करोड़ मतदाता 1629 उम्मीदवारों की हार-जीत का फैसला करेंगे। इस चरण के लिए 1.81 लाख पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। 5 राज्यों की 68 सीटें ऐसी हैं, जहां एनडीए-यूपीए में सीधा मुकाबला है। 3 राज्यों की 9 सीटों पर गठबंधन नहीं, बल्कि भाजपा-कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है।

दूसरे चरण में ये बड़े चेहरे मैदान में-

एचडी देवेगौड़ा : पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा कर्नाटक की तुमकुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके पोते- प्रज्ज्वल रेवेन्ना हासन से और निखिल गौड़ा मांड्या से उम्मीदवार हैं।
हेमा मालिनी : उप्र की मथुरा सीट से हेमा दूसरी बार चुनाव लड़ रही हैं। 2014 में उन्हें जीत मिली थी। इस बार उनका मुकाबला सपा-बसपा-रालोद के प्रत्याशी कुंवर नरेंद्र सिंह से है। कांग्रेस ने भी यहां से महेश पाठक को टिकट दिया है।
सदानंद गौड़ा : केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा बेंगलौर उतर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के केबी गौड़ा से है।
जितेंद्र सिंह : केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह जम्मू-कश्मीर की उधमपुर सीट से दूसरी बार मैदान में हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह से हैं जो कांग्रेस नेता कर्ण सिंह के बेटे हैं।
कनिमोझी : द्रमुक संस्थापक एमके करुणानिधि की बेटी कनिमोझी तमिलनाडु की तुतुकुडी सीट से मैदान में हैं। उनका मुकाबला भाजपा के टी. सुंदरराजन से है। मंगलवार को इनकम टैक्स ने कनिमोझी के आवास पर छापा मारा था।
सुशील कुमार शिंदे : पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे कांग्रेस के टिकट महाराष्ट्र की सोलापुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला भाजपा के जय सिद्धेश्वर शिवाचार्य महास्वामीजी से है।
राज बब्बर : उत्तरप्रदेश की फतेहपुर सीकरी से राज बब्बर कांग्रेस के टिकट पर मैदान में हैं। उनका मुकाबला भाजपा के राजकुमार चाहर और सपा-बसपा-रालोद के संयुक्त उम्मीदवार गुड्डू पंडित से है।
फारूक अब्दुल्ला : नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला श्रीनगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला पीडीपी के आगा मोहसिन, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के इरफान अंसारी और भाजपा के खालिद जहांगीर से है।

Recent Posts

%d bloggers like this: