October 21, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

आरोपी दो किशोरों को जज ने सुनायी अनोखी सजा – जल ही जीवन है , संदेश को जन जन तक पहुचाने का टास्क सौपा।

नालंदा:- किशोर न्याय परिषद के प्रधान दंडाधिकारी मानवेन्द्र मिश्रा ने फिर एक अनोखी सजा सुनाई है। उन्होंने दो किशोरों को सजा के तौर पर जल ही जीवन है, संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का टास्क सौंपा है। दोनों किशोर नालंदा की दीपनगर क्षेत्र में डीएम के अधीन रहकर ये दो माह तक लोगों को जल का महत्व बताएंगे। डीएम योगेन्द्र सिंह ने कहा कि यह न्यायिक फैसला है। इससे समाज में बेहतर संदेश जायेगा।

जस्टिस मिश्रा ने बताया कि दोनों इंटर के छात्र है, इन्हें पर्यवेक्षण गृह भेजने से पढ़ाई प्रभावित हो सकती है। ऐसे फैसले से किशोरों में सामाजिक जिम्मेदारियों का अहसास होगा। इससे पहले 6 अप्रैल को दोषी किशोरों को उन्होंने एक माह तक वोटरों को जागरूक करने का टास्क सौंपा था।

जज ने कहा कि विधि विरुद्ध किशोर अपराधी को दंड देते समय यह बात ध्यान में रखने योग्य है कि उसके साथ न्याय होना चाहिए। किशोर अपराधी के मामले में कठोर दंड देना उचित नहीं है। हतोत्साहित करने वाली सजा के बदले प्रेरणादायक सजा दी जानी चाहिए ।

इन दोनों किशोरों पर आरोप है कि 24 जून 2015 को इन्होंने महिला के साथ मारपीट कर उसके रुपए छीन लिए थे। कोर्ट में सुनवाई के दौरान आरोप सही साबित हुए।

जज मानवेन्द्र मिश्रा ने बताया कि जल ही जीवन  का संदेश देने के लिए दोनों किशोर डीएम द्वारा निर्धारित इलाकों में जाकर लोगों को जल के दुरुपयोग को रोकने के प्रति जागरूक करेंगे। संदेश देंगे कि लोग अपने घर, परिवार के लोगों को जल के दुरुपयोग को रोकने के लिए प्रेरित करें और बताएं कि अगर इसकी बर्बादी को नहीं रोका गया तो नई पीढ़ी प्यासी रहेगी। दोनों लोगों को वर्षा के जल को संरक्षित करने के लिए भी प्रेरित करेंगे ।

उन्होंने कहा कि जब वाटर प्यूरिफायर का इस्तेमाल किया जाता है, तब पानी की अत्यधिक बर्बादी हो जाती है। एक आरओ शोधक प्रत्येक एक लीटर शुद्ध पानी के लिए 3 लीटर पानी बर्बाद करता है। आरओ से निकले अशुद्ध जल को संरक्षित कर उसे सिंचाई के रूप में या कपड़े , बर्तन साफ करने के प्रयोग में लाने के लिए लोगों को जागरूक करना जरूरी है। स्नान करने समय, ब्रश या शेविंग करते समय भी पानी की बर्बादी लोग करते है, उसे भी रोकने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस अनोखी सज़ा को सुनकर लोग वाह वाह करने लगे ।

Recent Posts

%d bloggers like this: