October 26, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

विराट नगर के महादेव कोल गाँव में शिव गुरू महोत्सव का आयोजन

जोगबनी:- कल दिनांक  12-04-2019 को नेपाल के विराट नगर के ग्रामीण क्षेत्र महादेव कोल गाँव में शिव गुरू महोत्सव का आयोजन किया। उक्त कार्यक्रम का आयोजन महेश्वर शिव के गुरू स्वरूप से एक-एक व्यक्ति का शिष्य के रूप में जुड़ाव हो सके इसी बात को सुनाने और समझाने के निमित्त किया गया था।

मुख्य वक्ता अशोक सापकोटा ने कहा कि शिव के शिष्य एवं शिष्याएँ अपने सभी आयोजन ‘‘शिव गुरू हैं और संसार का एक-एक व्यक्ति उनका शिष्य हो सकता है’’, इसी प्रयोजन से करते हैं। ‘‘शिव गुरू हैं’’ यह कथ्य बहुत पुराना है। भारत भूखंड के अधिकांश लोग इस बात को जानते हैं कि भगवान शिव गुरू हैं, आदिगुरू एवं जगतगुरू हैं। हमारे साधुओं, शास्त्रों और मनीषियों द्वारा महेश्वर शिव को आदिगुरू, परमगुरू आदि विभिन्न उपाधियों से विभूषित किया गया है।

भाई प्रवीण ने कहा कि अंधविश्वास और अफवाहें सचमुच में एक व्याधि है जिसके निदान के लिए सबों को सजग रहना होगा और समाज में जागरूकता फैलानी होगी। सही गुरू का सानिध्य व्यक्ति को अंधविश्वासों से मुक्त करता है। ओम प्रकाश ने बताया कि समाज में फैली कुरीतियों, कुसंस्कारों, अंधविश्वासों, अफवाहों के प्रति स्वच्छ जागरूकता पैदा करना एक-एक व्यक्ति का नैतिक कर्त्तव्य है। शिव का शिष्य होने में मात्र तीन सूत्र ही सहायक है।

इस आयोजन में आस-पास के क्षेत्रों से सैकड़ों लोगों ने भाग लियाऔर लगभग पांचसौ नए लोगों ने शिव को अपना गुरु बनाया । इस आयोजन में मुख्य रूप से प्रवीण सिंह, अशोक सापकोटा, भक्ति मंडल , ताराकांत झा, बिनोद भगत, पिंटू साह, अनमोल मंडल, अखिलेश ,डॉक्टर निरंजन कुमार नीरज, गोपाल साह, बर्जेस पासवान, नारायण राम, गिरजानंद साह , सरोज,  बबिता, रूपा, भाग्यमनी दीदी और स्थानिय भाई बहन सामिल थें।

Recent Posts

%d bloggers like this: