October 24, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

झारखंड दुमका में आस्था का महापर्व चैती छठ पूजा बड़ा बांध छठ घाट पर लोगों की उमड़ी भीड़

दुमका -वृस्पतिवार को लोक आस्था का महापर्व चैती छठ पूजा में दुमका के बड़ा बांध छठ घाट पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ी । जहां छठ व्रतियों ने शाम 5:44 बजे अस्ताचलगामी भगवान सूर्य को पहला अर्ध्य दिया।

इस छठ पर्व को लेकर जिला प्रशासन और नगर परिषद अध्यक्ष कई दिनों से कमर कसे हुये थे । वृस्पतिवार को अर्ध्य के पहले दिन करीब एक बजे दिन से दुमका में स्थित बड़ा बांध छठ घाट पर श्रद्धालुओ का आना शुरू हो गया था ।
छठव्रती डाला और सूप को लेकर अपने घाट पर पहुंच गए थे । पूरा घाट छठव्रतियों से भरा पड़ा था। वहीं इस महान पर्व को देखने के लिए दूरदराज के गांव से भी लोग पहुंचे हुये थे ।इस पर्व को लेकर आयोजक द्वारा दुमका के बड़ा बांध छठ घाट को भव्य रूप से सजाया गया और श्रारद्धालुओ के सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बेरिकेटिंग लगाया गया है और नाव और गोताखोरो की भी व्यवस्था की गई है।


दिन के तीन बजने के बाद छठ व्रतियों और उनके परिजनों का घाटों पर आना शुरू हो गया जहां छठी मां पर व्रतियों ने छठ गीत गाकर पूजा अर्चना की और फिर शाम 5:44 से अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देना शुरू किया। अर्घ्य देने के बाद सूर्यास्त होने पर व्रती अपने अपने घर लौट गए।

प्रशासन द्वारा पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था भी की गई, ताकि किसी भी अप्रिय घटना से निपटा जा सके। इस महापर्व को लेकर नगर परिषद अध्यक्षा और जिला प्रशासन खुद कमान संभालते हुए  दुमका के बड़ा बांध छठ घाट का निरिक्षण कर आयोजकों से इस महापर्व की तैयारी की जानकारी ले रही थी। चैती छठ पर्व सिर्फ दुमका के बड़ा बांध में ही होता हैं।
वही शुक्रवार को अहले सुबह घाटों पर एकबार फिर से छठव्रतियों और उनके परिजनों व श्रद्धालुओं का तांता लगेगा जहां गाय के दूध से उदयीमान भगवान भाष्कर को अर्घ्य दिया जाएगा। इसके बाद चार दिनों के इस कठोर व्रत का समापन होगा और व्रती पारण करेंगे।

Recent Posts

%d bloggers like this: