October 20, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

संयुक्त राष्ट्र ने भारत-पाक को पुलवामा हमले के बाद हुए तनाव को कम करने के तुरंत कदम उठाने के दिए आदेश

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भारत और पाकिस्तान से अपील की है कि वे पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के हमले में 40 जवानों के शहीद होने के बाद दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव को कम करने के लिए “तत्काल कदम” उठाएं। 

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने यहां मंगलवार को दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “महासचिव ने दोनों पक्षों के अत्यधिक संयम बरतने और तनाव कम करने के लिए तत्काल कदम उठाने की आवश्यकता पर बलदिया। यदि दोनों पक्ष राजी होते हैं तो वह मध्यस्थता के लिए हमेशा तैयार हैं।” 


संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के स्थायी मिशन ने महासचिव के साथ बैठक का अनुरोध किया है। इसके अलावा पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र को दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए कदमउठाने चाहिए।
दुजारिक से जब इसके संबंध में प्रश्न किया गया तो उन्होंने कहा, “… भारत और पाकिस्तान के बीच हालात देखकर, हम पुलवामा में 14 फरवरी को भारतीय सुरक्षाबलों पर हुए हमले के मद्देनजर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने को लेकर काफी चिंतित हैं।”

 
उन्होंने बताया कि संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के मिशन ने महासचिव के साथ बैठक का अनुरोध किया है।
उन्होंने कहा, “हमने संयुक्त राष्ट्र को पत्र भेजे जाने संबंधी प्रेस रिपोर्ट देखी हैं। जहां तक हमें पता चल है, अभी तक ऐसा कोई पत्र प्राप्त नहीं हुआ है।”
गुतारेस ने आतंकवादी हमले की पिछले सप्ताह “कड़ी” निंदा की थी। 
आतंकवादी हमले पर ‘पीटीआई’ के प्रश्न का उत्तर देते हुए दुजारिक ने कहा, “हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं और हमला करने वालों को न्याय के दायरे में लाए जाने का आह्वान करते हैं।” 

Recent Posts

%d bloggers like this: