October 27, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पुलवामा हमले का सेना ने लिया बदला, मुठभेड़ में ढेर हुआ मास्टरमाइंड

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमले के बाद सुरक्षाबलों ने आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन तेज़ कर दिया है. इसी के तहत सेना ने रविवार देर रात दक्षिण कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ अभियान छेड़ा, जहां तब मुठभेड़ चल रही है. सूत्रों के मुताबिक, इस मुठभेड़ में पुलवामा अटैक का मास्टरमाइंड और जैश ए मोहम्मद का कमांडर कामरान उर्फ गाज़ी और एक स्थानीय आतंकी हिलाल अहमद ढेर हो गया है. वहीं एक अन्य आतंकी अब भी वहां छिपा हुआ है.

सुरक्षाबलों ने घटनास्थल से दो आतंकियों के शव बरामद किए हैं, हालांकि उनकी पहचान की पुष्टि नहीं की गई है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के हवाले से बताया, ‘माना जा रहा है कि इन आतंकियों का 14 फरवरी को हुए आत्मघाती हमले से संबंध है. इन दोनों की पहचान अभी पता की जा रही है.’

इस एनकाउंटर में राष्ट्रीय राइफल्स के एक मेजर समेत 4 जवान भी शहीद हुए हैं. पुलवामा में देर रात से जारी इस एनकाउंटर के बाद गृह मंत्रालय में भी उच्च स्तरीय बैठक चल रही है.

जैश का टॉप कमांडर ग़ाज़ी IED एक्सपर्ट बताया जाता है. जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर अपने भतीजे के जरिए घाटी में आतंकी हरकतों को अंजाम देता था, लेकिन पिछले साल ऑपरेशन ऑलआउट के दौरान सुरक्षाबलों ने उसे मार गिराया था. जिसके बाद से ही मसूद अजहर ने कश्मीर की जिम्मेदारी ग़ाज़ी को दी थी .

गौरतलब है कि 14 फरवरी यानी गुरुवार को पुलवामा में ही सीआरपीएफ के काफिले पर फिदायीन हमला हुआ था. इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे और कई अन्य घायल हुए थे. इस घटना के बाद सेना और सुरक्षाबल एक्शन में हैं. इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है. पाकिस्तानी संगठन की तरफ से हमले की जिम्मेदारी लेने के बाद भारत ने पाकिस्तान को वैश्विक स्तर पर अलग-थलग करने की कोशिशें तेज कर दी है.

Recent Posts

%d bloggers like this: