January 20, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

1,40,782 किशोरियों ने थामा तेजस्विनी योजना का हाथ

जिले में स्थापित हुए 1361 तेजस्विनी क्लब

डालटनगंज:- पलामू जिले में 14 से 24 वर्ष की किशोरी एवं युवतियों के सामाजिक तथा आर्थिक सशक्तिकरण के लिए तेजस्विनी योजना चलाई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत पलामू जिले में अब तक कुल 1361 तेजस्विनी क्लब स्थापित किए जा चुके हैं तथा अब तक कुल 1,40,782 किशोरी एवम युवतियां तेजस्विनी क्लब से जुड़ चुकी है।
तेजस्विनी योजना के अंतर्गत चिन्हित किशोरियों एवं युवतियों को तेजस्विनी क्लब बनाकर बैंक में खाता खोलने का भी काम पलामू जिले में पूरा किया जा चुका है। समय-समय पर तेजस्विनी क्लब स्तर पर विभिन्न प्रकार की गतिविधियां करने के लिए तेजस्विनी क्लब के खाते में सरकार के द्वारा प्रोत्साहन राशि भेजी जाएगी।
इसके लिए पलामू जिले में अब तक 1361 तेजस्विनी क्लबों का बैंक अकाउंट खोला जा चुका है।
तेजस्विनी क्लब से जुड़ी युवतियों को दिया जा रहा है प्रशिक्षण।

वर्तमान में तेजस्विनी परियोजना अंतर्गत 79,072 किशोरी एवं युवतियों का उन्मुखीकरण प्रशिक्षण का कार्य किया जा रहा है। तेजस्विनी योजना के जिला समन्वयक गनौरी विश्वकर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण को सही ढंग से पूरा करने के लिए जिला स्तर पर बने जिला संसाधन कार्यान्वयन इकाई के अधिकारियों द्वारा विभिन्न क्लबों में चल रहे प्रशिक्षण का निरीक्षण किया जा रहा है तथा प्रशिक्षण की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं।

Recent Posts

%d bloggers like this: