January 26, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

अमेरिकी सीनेट के 11 सदस्य इलेक्टोरल कॉलेज के फैसले को देंगे चुनौती

वाशिंगटन (स्पूतनिक):- अमेरिकी कांग्रेस के उच्च सदन सीनेट के रिपब्लिकन पार्टी के 11 सदस्य राष्ट्रपति चुनाव के इलेक्टोरल कॉलेज के फैसले को चुनौती देने की योजना बना रहे हैं।
समाचार वेबसाइट द हिल ने शनिवार को प्रकाशित अपनी रिपोर्ट में बताया कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन की चुनाव में जीत की पुष्टि करने के लिए कांग्रेस का संयुक्त सत्र बुलाया जायेगा जिसमें यह सभी 11 सदस्य अपनी मांग करेंगे।
रिपब्लिकन पार्टी के सीनेट के 11 सदस्यों ने एक संयुक्त वक्तव्य जारी कर कहा, “ कांग्रेस को तुरंत एक इलेक्टोरल आयोग का गठन करना चाहिए जिसे राष्ट्रपति चुनाव की जांच करने की संपूर्ण शक्ति दी जाए ताकि विवादित प्रांतों में वह 10 दिनों के भीतर चुनाव परिणामों की जांच कर सके।”
राष्ट्रपति चुनाव के 14 दिसंबर को जारी आधिकारिक परिणामों के मुताबिक डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जाे बिडेन को 306 इलेक्टोरल वोट मिले हैं जबकि रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रम्प को 232 वोट मिले हैं। श्री ट्रम्प चुनाव में अपनी हार मानने से इनकार करते रहे हैं।
गौरतलब है कि छह जनवरी को अमेरिकी कांग्रेस का संयुक्त सत्र बुलाया जायेगा जिसमें इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों की पुष्टि की जायेगी, उपराष्ट्रपति माइक पेंस इस सत्र की अध्यक्षता करेंगे। इसमें प्रत्येक प्रांत के इलेक्टोरल कॉलेज के वोट की गिनती की जायेगी।

Recent Posts

%d bloggers like this: