May 16, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

जौनपुर में मनाया गया जलियांवाला बाग कांड का 102 वाँ बलिदान दिवस

जौनपुर:- उत्तर प्रदेश में जौनपुर के सरांवा गांव में स्थित शहीद लाल बहादुर गुप्त स्मारक पर आज हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकंन आर्मी व् लक्ष्मीबाई ब्रिगेड के कार्यकर्ताओं ने देश की आज़ादी की लड़ाई के दौरान हुए जलियावाला बाग नरसंहार कांड में शहीद हुए चार सौ से अधिक महान क्रांतिकारियों का 102 वाँ बलिदान दिवस
मनाया । कार्यकर्ताओ ने शहीद स्मारक पर मोमबत्ती व अगरबत्ती जलाई और दो मिनट का मौन रख कर सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को श्रद्धांजलि दी । शहीद स्मारक पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए लक्ष्मी बाई ब्रिगेड की अध्यक्ष मंजीत कौर ने कहा कि आज के ही दिन 13 अप्रैल सन 1919 में पंजाब के जलियांवाला बाग में ब्रिटिश शासन के अत्याचारी जनरल आर ई एच डायर ने असहयोग सभा कर रहे लोगों पर अंधाधुंध गोलियां चलवाई ,जिससे चार सौ से अधिक लोग मारे गए और एक हज़ार से अधिक लोग घायल हो गए । उन्होंने कहा कि आज भी जलियावाला बाग में 388 अमर शहीदों का नाम शिलापट पर दर्ज है । उन्होंने कहा कि जिस समय यह नरसंहार हो रहा था ,उस समय अमर शहीद उधम सिंह वहां मौजूद थे ,इस कांड का बदला लेने के लिए उधम सिंह ने 13 मार्च 1940 को लंदन के कैक्स्टन हाँल में बम विस्फोट किया और ब्रिटिश गवर्नर माइकल ओ डायर को गोली मार दी थी ,अंग्रेजो ने 21 जुलाई 1940 को शहीद उधम सिंह को भी फांसी पर लटका दिया था ।
जलियांवाला बाग को एक अधिनियम “जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक अधिनियम,1951” पारित कर राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया था। इस स्मारक का प्रबंधन जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक न्यास (जेबीएनएमटी) करता है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: